| 21. | By doing all this he was justifying both the sale deed of Kashmir , otherwise known as the Treaty of Amritsar , as he was also claiming that of the ruling by conquest . ऐसा करके एक तरफ वह कश्मीर के विक्रय पत्र का भी औचित्य स्थापित कर रहे थे , जो अन्यथा कश्मीर-संधि के नाम से जाना जाता है और दूसरी तरफ विजय प्राप्त कर शासन करने का भी अधिकार बता रहे थे .
|
| 22. | Whatan irony of destiny that he should be preaching cooperation between Occident and Orient at one end of the world , when at that very moment non-cooperation was being preached at the other end ! यह नियति की विडंबना ही थी कि रवीन्द्रनाथ दुनिया को एक तरफ जहां प्राच्य और पाश्चात्य के बीच आपसी सहयोग का पाठ सिखा रहे थे वहीं दूसरी ओर उसी समय असहयोग का पाठ सिखाया जा रहा था . ?
|
| 23. | The historical nine-yard sari of the Indian epics had multifarious pleats on one side and the tuck-in on the back , a representation of how opposites complement each other similar to the Chinese yin-yang symbols . भारतीय महाकाव्यों वाली ऐतिहासिक नौ गज की साड़ी में एक तरफ कई चुन्नटें बनाकर दूसरे छोर को पीछे की ओर बांधा जाता था.ये दोनों सिरे चीनी यिन-यांग प्रतीकों की तरह एक-दूसरे के पूरक थे .
|
| 24. | Repair works by using audio data outside the selection region. Please select a region that has audio touching at least one side of it. The more surrounding audio, the better it performs. मरम्मत का काम चयन-क्षेत्र से बाहर के ऑडियो डेटा का उपयोग करके होता है. कृपया एक क्षेत्र का चयन करें जो कि ऑडियो को किसी एक तरफ छूता हो. आसपास के ज्यादा ऑडियो होने से यह बेहतर प्रदर्शन करता है.
|
| 25. | Even if the deep involvement of the Mughals in Central Asia , Persia and Afghanistan is kept aside , the 19th and early-20th centuries witnessed a revival of strategic concerns in the region . यदि मुगलं के मध्य एशिया , फारस और अफगानिस्तान में गहरे संबंधों को एक तरफ रख दिया जाए , तब भी 19वीं सदी और 20वीं सदी की शुरुआत में एक बार फिर इस इलके के बारे में रणनैतिक तौर पर जानकारियां रखी जाने लगीं .
|
| 26. | They were totally ignorant of the most elementary scientific knowledge and whilk they believed blindly and abjectly in every kind of religious hocus-pocus they were incredulous of the real miracles of science . एक तरफ तो वे आधारभूत वैज्ञानिक जानकारियों से पूरी तरह अनजान थे तो दूसरी तरफ हर तरह के धार्मिक पाखंड पर आंख मूंद कर विश्वास करते हुए विज्ञान के वास्तविक चमत्कारों को संदेह की दृष्टि से देखते थे .
|
| 27. | The trial of Gandhiji is similar to that of Socrates , because it concerns itself with the conflict between the issue of allegiance to the State on the one hand and on the other , with duty and morality as the person concerned believes in . गांधीजी का मुकदमा सुकरात के मुकदमे जैसा है , क़्यांकि उसका संबंध एक तरफ व्यक़्ति की राज़्य के प्रति निष्ठा से है तो दूसरी तरफ उस नैतिकता और कर्तव्य-भावना से , जिसमें वह व्यक़्ति आस्था रखता है .
|
| 28. | So while on the one hand they claimed more seats in the councils , more jobs as policemen , deputy collectors , tahsildars,- chaprasis and the like , they hurried on with the work of increasing their child-wives . . .. इसलिए उन्होंने एक तरफ कौंसिलों में ज़्यादा सीटों की और पुलिस मैन , डिप्टी कलेक़्टर , तहसीलदार , चपरासी वगैरह की ज़्यादा नौकरियों की मांग की , वहीं दूसरी तरफ वे तेजी से अपनी कौम में ज़्यादा से ज़्यादा बाल-विवाह करने लगे . . ..
|
| 29. | On one side we have big business , foreign investors , MNCs and a handful of hacks -LRB- your humble columnist included -RRB- who have tried to make the point that governmental interference in the economy is one of the main reasons why India remains poor . एक तरफ बड़ै व्यापारिक घराने , विदेशी निवेशक , भराष्ट्रीय कंपनियां और मुट् ईं भर कलमघिस्सू ( जिनमें आपकी यह विनम्र स्तंभकार भी शामिल है ) हैं , जो बराबर यह बताने की कोशिश करते रहे हैं कि भारत के गरीब बने रहने का एक बड़ कारण अर्थव्यवस्था में सरकारी हस्तक्षेप है .
|
| 30. | For on the one side we have the spirit of religious faith and charity seeking to found a new humanity . On the other we have intelligence , free-born , serene and broad , seeking to unite the aspirations of all humanity in sympathy and understanding . एक तरफ हमारे पास धार्मिक विश्वास और नई मानवजाति स्थापित करने के लिए भिक्षादान चाहता हुआ व्यक्तित्व है तो दूसरी ओर प्रज्ञा , स्वतंत्र चेतना , शांत और उदार व्यक्तित्व है , जो सारी मानवता की समस्त आशाओं और आकांक्षाओं के सहानुभूति और सद्भाव से एकता के सूत्र में बांधना चाहता है . ?
|