What is the full form of HR (एचआर) ?

Miscellaneous full forms Industrial in Miscellaneous full forms . 1 year ago

  2   0   0   0   0 tuteeHUB earn credit +10 pts

5 Star Rating 1 Rating

HR (एचआर) का फुल फॉर्म या मतलब Human Resource (ह्यूमन रिसोर्स) होता है।

एचआर एक जॉब टाइटल और बहुत ही फेमस एक्रोनीम है।

जैसा कि नाम से पता चलता है कि मानव संसाधन (ह्यूमन रिसोर्स) मानव पूंजी का पर्याय है, और शब्द का उपयोग किसी संगठन या कार्यस्थल में श्रमशक्ति या श्रम कार्यबल को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

किसी भी संगठन में, “आवर” नामक एक शब्द होता है जो मानव संसाधन विभाग को परिभाषित करता है, जो व्यक्तिगत रूप से कर्मचारियोंको मैनेज करने और कंपनी की नीतियों को आकार देने के लिए जिम्मेदार होता है।

दूसरे शब्दों में कहें तोकिसी भी कंपनियां या संगठन में उसके काम करने वाले लोग कंपनी की बहुत बड़ी पूंजी होते हैं, और एक डिपार्टमेंट जो कंपनी में काम करने वाले सभी लोगों को मैनेज करता है, को ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट कहते हैं।

HR (एचआर) का काम

एक कंपनी या संगठन में, श्रम समस्याओं से निपटने और पेशेवर अनुशासन बनाए रखने के लिए मानव संसाधन अधिकारियों द्वारा मानव संसाधन एक अलग विभाग संचालित होता है।

एक कंपनी या संगठन में लोगों की नियुक्ति, प्रबंधन और विकास के लिए मानव संसाधन जिम्मेदार है जो इसकी उत्पादकता में सुधार करता है।

एचआर अधिकारी जैसे कि एडमिनिस्ट्रेटर, मैनेजर, href="https://dictionary.tuteehub.com/tag/recruiter-29href="https://dictionary.tuteehub.com/tag/7-240263">796href="https://dictionary.tuteehub.com/tag/7-240263">72">recruiter के पास विभिन्न प्रकार की कार्य जिम्मेदारियां होती हैं जो उनके संगठन के आकार पर निर्भर करती हैं।

ह्यूमन रिसोर्स क्षेत्र में नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

HR (एचआर) विभाग में नौकरी पाने के लिए स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। जबकि पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी बेहतर है। डिग्री मानव संसाधन या एमबीए जैसे व्यावसायिक अध्ययन में होनी चाहिए।

हालांकि, संबंधित विषयों और सीखने के क्षेत्रों में एक डिग्री भी काफी है। मानव संसाधन पेशेवर के लिए पसंदीदा विषय समाजशास्त्र, मनोविज्ञान या श्रम कानून सीखने, श्रम नियोक्ता संबंध आदि हैं।

एचआर से जुड़ा अक्सर पूछे जाने वाला प्रश्न

HR के href="https://dictionary.tuteehub.com/tag/5-237653">5 प्रमुख क्षेत्र कौन से हैं?

इन क्षेत्रों के लिए एक मानव संसाधन अधिकारी जिम्मेदार है –

  1. एक सुरक्षित और समर्पित कर्मचारी वातावरण का प्रबंधन करना
  2. प्रोत्साहन और क्षतिपूर्ति
  3. जनशक्ति का प्रशिक्षण, प्रशिक्षण और विकास
  4. सही काम के लिए सही कर्मचारी की भर्ती
  5. स्वस्थ नियोक्ता-कर्मचारी संबंध को मैरीनेट करना

एक बैंक में एचआर क्या है?

HR को बैंकों में व्यक्तिगत अधिकारी भी कहा जाता है। इन व्यक्तिगत अधिकारियों की बैंकों में विभिन्न कार्य भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ होती हैं।

ये बैंक अधिकारी कर्मचारियों के प्रशिक्षण और विकास को बनाए रखते हैं। वे अधिकारियों की भर्ती करते हैं, उनके प्रदर्शन का विश्लेषण करते हैं और रिकॉर्ड के अपने डेटाबेस का प्रबंधन करते हैं।

HR के मुख्य कार्य क्या हैं?

एक कंपनी में मानव संसाधन क्षेत्र के href="https://dictionary.tuteehub.com/tag/7-240263">7 मुख्य कार्य हैं

  • कर्मचारियों को भर्ती करना
  • एक सुरक्षित कार्य परिवेश बनाना
  • कंपनी की संस्कृति को मैरीनेट करना
  • जनशक्ति का प्रशिक्षण, शिक्षण, और विकास
  • अनुशासन और कार्यों को संभालना
  • नियोक्ता-कर्मचारी संबंध
  • कर्मचारियों को प्रोत्साहन और लाभ का प्रबंधन करना

मानव संसाधन विभाग क्यों महत्वपूर्ण है?

एक कंपनी में मानव संसाधन विभाग आवश्यक है और सबसे महत्वपूर्ण पोस्ट में से एक है। यह कंपनी की संस्कृति और श्रम पूंजी को बनाए रखता है जो कि एक कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है।

यह कर्मचारियों और प्रधान अधिकारियों के बीच एक प्रसिद्ध कार्यस्थल संचार बनाता है। यहां एचआर अधिकारी कार्यस्थल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कंपनी की संस्कृति को विकसित, सुदृढ़ और बदलते हैं।

ये मानव संसाधन अधिकारी भुगतान, प्रदर्शन और विकास का प्रबंधन, सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों की भर्ती और संगठन के मुख्य मानकों को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार हैं।

एचआर कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य रूप से तीन प्रकार के ह्यूमन रिसोर्सेज अधिकारी होते हैं –
1. पार्टी योजनाकार एचआर प्रोफेशनल
2. कारोबार करने वाले लोग एचआर प्रोफेशनल
3. वकील एचआर प्रोफेशनल

विभिन्न प्रकार की एचआर नौकरियां क्या हैं?

नीचे सबसे आम मानव संसाधन भूमिकाएं हैं –
• मानव संसाधन विशेषज्ञ
• मानव संसाधन सहायक
• मानव संसाधन भर्ती
• मानव संसाधन समन्वयक
• मानव संसाधन प्रबंधक
• रिक्रूटर और रिक्रूटमेंट मैनेजर
• मानव संसाधन सामान्यवादी
• रोजगार विशेषज्ञ

एचआर के बारे में रोचक तथ्य

  • एचआर पोस्ट पर काम करने वाले लोगों को बहुत अच्छी तनख्वाह मिलती है, और एक रिसर्च के अनुसार, अमेरिका में HR को एवरेज $90000 से ज्यादा की मंथली सैलरी मिलती है
  • HR का एक प्रमुख काम होता है अपने वर्कर्स के काम को इवेलुएट करना, जिससे किसी कंपनी को अच्छे एंप्लॉय पाने और आगे बढ़ने में काफी मदद मिलती है

एचआर का एक और फेमस फुल फॉर्म होता है-

HR- Human Rights

ह्यूमन राइट्स या मानव अधिकार वह बेसिक अधिकार है, जो धरती के हर इंसान को प्राप्त होता है, जैसे कि अपनी बात रखने का अधिकार, भोजन का अधिकार, शिक्षा का अधिकार मतदान करने का अधिकार आदि।
लेकिन मानव के अधिकार भी अलग-अलग देशों में अलग-अलग हैं।

दुनिया के अधिकतर देश जो संयुक्त राष्ट्र के मानव अधिकार नियमों का पालन करते हैं, अपने देश के हर नागरिक को बेसिक ह्यूमन राइट देते है।

2020 के ह्यूमन राइट्स के आंकड़ों के अनुसार न्यूजीलैंड के नागरिकों को सबसे ज्यादा ह्यूमन राइट मिलता है वही भारत की रैंकिंग 160 देशों के बीच 117 है।

Posted on 04 Jun 2023, this text provides information on Miscellaneous full forms related to Industrial in Miscellaneous full forms. Please note that while accuracy is prioritized, the data presented might not be entirely correct or up-to-date. This information is offered for general knowledge and informational purposes only, and should not be considered as a substitute for professional advice.

Take Quiz To Earn Credits!

Turn Your Knowledge into Earnings.

tuteehub_quiz

Write Your Comments or Explanations to Help Others



Tuteehub forum answer Answers


No matter what stage you're at in your education or career, TuteeHub will help you reach the next level that you're aiming for. Simply,Choose a subject/topic and get started in self-paced practice sessions to improve your knowledge and scores.

tuteehub community

Join Our Community Today

Ready to take your education and career to the next level? Register today and join our growing community of learners and professionals.

tuteehub community